मारुति सुजुकी ने 2030 तक 6 इलेक्ट्रिक कारों सहित 10 नई कारों की..

मारुति सुजुकी ने 2030 तक 6 इलेक्ट्रिक कारों सहित 10 नई कारों की योजना बनाई है। जारी हुई डेडलाइन


[ad_1]

मारुति सुजुकी 2030 तक 10 नई कारें लॉन्च करने पर विचार कर रही है, जिसमें आधा दर्जन इलेक्ट्रिक कारें भी शामिल होंगी। ऑटोमेकर ने मारुति 3.0 रणनीति के तहत उत्पादन और बिक्री की मात्रा बढ़ाने की अपनी योजना का भी खुलासा किया है। इस योजना के तहत, ऑटो निर्माता का लक्ष्य 2032 तक कुल बिक्री को दोगुना कर 40 लाख यूनिट प्रति वर्ष करने का भी है, पीटीआई की एक रिपोर्ट से पता चलता है। मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कथित तौर पर कहा है कि कंपनी का लक्ष्य अपने पोर्टफोलियो में मौजूदा 18 मॉडलों को छोड़कर वित्त वर्ष 2031 में 28 मॉडल रखना है।

मारुति सुजुकी ने 2030 तक 6 इलेक्ट्रिक कारों सहित 10 नई कारों की योजना बनाई है।
मारुति सुजुकी आने वाले वर्षों में छोटी कारों के बजाय एसयूवी और एमपीवी पर अपना ध्यान बढ़ाएगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मारुति सुजुकी अब मारुति 3.0 योजना के तहत वास्तविकताओं और भविष्य के अनुरूप अपनी उत्पादन सुविधाओं का पुनर्गठन कर रही है। इस योजना में एसयूवी और क्रॉसओवर पर अधिक ध्यान केंद्रित करना शामिल है, क्योंकि ऑटो कंपनी पिछले कुछ वर्षों में उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ इस क्षेत्र में सफलता का स्वाद चख रही है। दूसरी ओर, मारुति सुजुकी की पारंपरिक ताकत छोटी कारों की बिक्री संख्या में गिरावट देखी गई है। रिपोर्ट से पता चलता है कि इस प्रवृत्ति ने मारुति सुजुकी को अपनी उत्पाद रणनीति पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर किया है, जहां एसयूवी और एमपीवी जैसे उपयोगिता वाहनों को छोटी हैचबैक पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। “मारुति सुजुकी के पास बाजार में चार बहुत अच्छी तरह से स्वीकृत एसयूवी हैं और हम इस सेगमेंट में नेतृत्व संभालने की राह पर हैं। हम धीरे-धीरे अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाना जारी रखेंगे, जिसमें पिछले दो या तीन वर्षों में गिरावट आई थी।”

यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी ऑल्टो ने 23 वर्षों में 45 लाख ग्राहकों का जश्न मनाया

फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

हालांकि भारतीय कार उद्योग के दोहरे अंक में बढ़ने की उम्मीद नहीं है, जैसा कि पिछले दिनों चीन में हुआ था, कंपनी को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2030-31 तक छह प्रतिशत की विकास दर बरकरार रहेगी। उन्होंने भविष्य की मांग को पूरा करने के लिए कंपनी द्वारा उठाए जा रहे कदमों पर प्रकाश डाला। “अब जो योजना बनाई जा रही है उसे ‘मारुति 3.0’ की शुरुआत कहा जा सकता है। हमारा पहला चरण तब था जब हम एक सार्वजनिक उद्यम थे। दूसरा चरण कोविड महामारी के साथ समाप्त हुआ, और भारतीय कार बाजार तीसरा सबसे बड़ा बन गया दुनिया। कंपनी के सामने चुनौतियाँ अभूतपूर्व हैं।

कुछ दिन पहले ही मारुति सुजुकी ने खुलासा किया था कि वह सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के गुजरात प्लांट का पूर्ण अधिग्रहण करेगी। मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन ने संकेत दिया है कि यह प्लांट उत्पादन मात्रा बढ़ाने की रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा, “हमें 2 मिलियन यूनिट की क्षमता बनाने में 40 साल लग गए और एसएमसी (सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन) ने गुजरात सुविधा स्थापित करके इस प्रक्रिया में मदद की। आपकी कंपनी को अब 9 साल की अवधि में अगले 2 मिलियन यूनिट जोड़ने होंगे।” कंपनी के शेयरधारकों को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा, ”हरियाणा के खरखौदा में पहली साइट पर काम प्रगति पर है और उम्मीद है कि 250,000 क्षमता का पहला संयंत्र 2025 की पहली छमाही में उत्पादन शुरू कर देगा। हर साल एक मिलियन की क्षमता तक पहुंचने के लिए जोड़ा जाता है। साथ ही, हम वित्त वर्ष 2030-31 तक एक और मिलियन क्षमता जोड़ने के लिए दूसरी साइट का चयन करने की प्रक्रिया में हैं।”

हालाँकि, प्रति वर्ष 40 लाख कारों का उत्पादन एकमात्र बेंचमार्क नहीं है जिसे मारुति सुजुकी हासिल करने का लक्ष्य बना रही है। वाहन निर्माता आने वाले वर्षों में उत्पादन और बढ़ा सकता है।

[ad_2]

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *